चेहरे में नई चमक लाएंगे ये 9 आसान योगासन

आज के समय हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा दमकता और ग्लोइंग (Glowing Skin) दिखे। चेहरा, जो मनुष्य के आंतरिक सुंदरता का दर्पण माना जाता है। अगर चेहरे में निखार होता है तो व्यक्तित्व में चार चांद लग जाते हैं। इंसान का आत्मविश्वास बढ़ता है। इसलिए हर कोई अपने चेहरे पर निखार और चमक बरकरार रखने के लिए हर तरह की कोशिश करते हैं। खासतौर पर महिलाएं जिनकी ख्वाहिश होती है उनकी त्वचा ताउम्र जवां और निखरी हुई दिखाई दे। इसलिए महिलाएं अपनी स्किन को निखरी हुई और चमकदार बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करती हैं। वह चेहरे की कई समस्याएं जैसे- दाग दब्बे, पिंपल, झाईयां और डबल चिन आदि।

लोग चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट से चेहरे में कुछ समय के निखार व ग्लो तो आ जाता है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ चेहरे को कई तरह के नुकसान होने का खतरा भी रहता है। इन प्रोडक्ट में केमिकल की मात्रा भी होती है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन व चेहरे की समस्याओं से निजात पाने या चेहरे पर चमक लाने के लिए ऐसे उपायों (Skincaretips) का उपयोग करें जो सुरक्षित हों और जिनसे स्किन व चेहरे को कोई साइड इफ्फेक्ट भी न हो। इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान योगासन बारे में बताएंगे जो दाग दब्बे, पिंपल, झाईयां और डबल चिन जैसी समस्याओं से निजात दिलाएंगे। ये योगासन चेहरे पर नई चमक और निखार लाएंगे (9 Simple Facial Yoga For Glowing Skin)। आइए योग गुरु सुनील सिंह से इन योगासन के बारे में जानते हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।